Paryavaran Mitra Bharti 2024 : पर्यावरण मित्र के 4 लाख पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी , बिना कोई योग्यता के आवेदन

Paryavaran Mitra Bharti 2024 : दोस्तों, अगर आप सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे हैं और आपके पास कोई योग्यता नहीं हैं तो अब आपको चिंता करने की बात नहीं हैं । बिना योग्यता वाले लोगो के लिए सरकारी नौकरी पाने वाले योग्य एवं इच्छुक युवाओ के लिए एक बहुत ही अच्छी खुशखबरी सामने आई हैं क्यूंकि राजस्थान सरकार के तरफ से लाखो की संख्या में सीधी भर्ती निकालने की घोषणा की हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के तरफ से पर्यावरण मित्र भर्ती की घोषणा की हैं जिसमे भर्ती का आयोजन अगले कुछ महीनो में शुरू कर दिया जायेगा ।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की राजस्थान पर्यावरण मित्र के 4 लाख पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा । राजस्थान पर्यावरण मित्र का भर्ती करने का मुख्य उदेश्य अधिक से अधिक पौधो को लगाना हैं। चुने गए प्रत्येक युवा को 200 पौधो लगाने का काम दिया जायेगा , जिसके लिए नरेगा के तर्ज पर चयनित अभ्यार्थी को सैलरी प्रदान की जाएगी । सरकार के द्वारा शुरू की गयी इस भर्ती के अनुसार प्रदेश में पौधों की सुरक्षा करने पेड़-पौधे लगा कर उनमे पानी देने और देखभाल करने के लिए चुना जायेगा ।

इस भर्ती के तहत 4 लाख महिला एवं पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। मदन दिलावर ने कहा हैं की बाईक वाले को 5 पौधे, पीएम आवास और फ्री गैस सिलेंडर प्राप्त करने वालों को 5 पौधे, ऑटो और कार वाले को 10 पौधे, पिकअप वाले को 15 पौधे और ट्रक वाले को 25 पौधे लगाने होंगे।

Paryavaran Mitra Bharti 2024 Overview

Recruitment Organization Rajasthan State Government
Name Of Post Environment Friendly
No. Of Post 400000
Apply Mode Online
Form Start Coming Soon
Salary Rs.7,000/-
Paryavaran Mitra Bharti 2024
Paryavaran Mitra Bharti 2024

Paryavaran Mitra Bharti 2024 नोटिफिकेशन 

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के तरफ से राजस्थान पर्यावरण मित्र भर्ती के लिए आधिकारिक घोषणा की गयी हैं । उनके द्वारा बताया गया हैं की 8 अगस्त को अमृत पर्यावरण महोत्सव पर ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाये जाने की घोषणा की हैं जिसमे सभी को भाग लेना होगा । इसके अलावा 4 लाख व्यक्तिओ में से प्रतेक व्यक्ति को 200 पौधो लगाने के लिए चुना जायेगा , जिसके लिए किसी भी प्रकार की कोई शैक्षणिक योग्यता की जरुरत नहीं हैं।

इस योजना के तहत प्रदेश में बेरोजगारों को लाखो की संख्या में रोजगार मिल सकेगा । आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह भर्ती नरेगा की तर्ज पर आयोजित की जाएगी जिसमे आपको अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ प्रक्रियाओ को पालन करना होगा । राज्य के कोई भी बरोजगार नागरिक इस भर्ती में आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Paryavaran Mitra Bharti 2024 तिथि 

राजस्थान पर्यावरण मित्र भर्ती के लिए राजस्थान शिक्षा मंत्री के तरफ से अभी सिर्फ घोषणा की गयी हैं। जैसे ही इस भर्ती से सम्बंधित आवेदन करने की तिथि के लिए नोटिफिकेशन जारी की जाएगी वैसे ही आपको इस वेबसाइट के माध्यम से जानकारी प्रदान करा दी जाएगी । इसके लिए समय समय पर इस वेबसाइट पर आकर विजिट करते रहे ।

Paryavaran Mitra Bharti 2024 आवेदन शुल्क 

मिली जानकारी के अनुसार आवेदन करने वाले आवेदक की एप्लीकेशन शुल्क जनरल, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति सहित सभी श्रेणियों के लिए निःशुल्क रखी गयी हैं। इसका मतलब यह हैं की आप बिना कोई आवेदन शुल्क के इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं।

Paryavaran Mitra Bharti 2024 शैक्षणिक योग्यता 

वैसे अभ्यार्थी जो इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं उन सभी अभ्यार्थी की शैक्षणिक योग्यता विभाग के तरफ से निर्धारित नहीं की गयी हैं। इस पदों पर अनपढ़ व्यक्ति से लेकर दसवीं, बारहवीं अथवा स्नातक उत्तीर्ण कोई भी उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Paryavaran Mitra Bharti 2024 आयु सीमा 

राजस्थान पर्यावरण मित्र भर्ती में आवेदन करने वाले आवेदक की आयु सीमा विभाग के तरफ से निर्धारित कर दी गयी हैं। मिली जानकारी के अनुसार आवेदन करने वाले आवेदक की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 56 वर्ष निर्धारित की गयी हैं।

Paryavaran Mitra Bharti 2024 चयन प्रक्रिया 

राजस्थान पर्यावरण मित्र भर्ती में आवेदन करने वाले आवेदक की चयन प्रक्रिया बिना कोई इंटरव्यू क्वे माध्यम से किया जायेगा । चयनित उम्मीदवार को 200 पौधो लगाने, उसमे पानी देना और देखभाल करने के लिए किया जायेगा ।

Paryavaran Mitra Bharti 2024 मासिक वेतन 

राजस्थान पर्यावरण मित्र भर्ती में आवेदन करके चयनित अभ्यार्थी को नरेगा की तर्ज पर 200 पौधो लगाने के लिए हर महिना 7000/- रूपये प्रदान की जाएगी ।

Paryavaran Mitra Bharti 2024 आवश्यक दस्तावेज 

अगर आप भी राजस्थान पर्यावरण मित्र भर्ती में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन करते समय आपसे कुछ दस्तावेज मांगे जायेंगे , जिसकी सूचि नीचे बताया गया हैं।

  • आधार कार्ड,
  • जनाधार कार्ड और
  • ड्राइविंग लाइसेंस , आदि

Paryavaran Mitra Bharti 2024 ऐसे करे आवेदन 

पर्यावरण मित्र भर्ती में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सरकार के तरफ से एक अलग से पर्यावरण मित्र ऑफिशियल वेबसाइट या ऑफिसियल पोर्टल जारी की जाएगी , जिसके माध्यम से ही आप आवेदन कर सकेंगे । आपकी जानकारी के लिए बता दे की अभी पर्यावरण मित्र भर्ती में अवेर्दन करने की ऑफिसियल नोटिस जारी नहीं की गयी हैं। अभी केवल शिक्षा मंत्री द्वारा 4 लाख पदों पर भर्ती कराने की घोषणा की गई है।

Paryavaran Mitra Notification Coming Soon
Paryavaran Mitra Apply Online Coming Soon
Official Portal Coming Soon

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Paryavaran Mitra Bharti 2024 पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Paryavaran Mitra Bharti 2024 पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Leave a Comment