Solar Rooftop Subsidy Yojana

Solar Rooftop Subsidy Yojana: सोलर रूफटॉप योजना के तहत फ्री में लगवाए सोलर पैनल, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

Solar Rooftop Subsidy Yojana: भारत सरकार की तरफ से हमारे देश के सभी मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रही है। उन्हें योजनाओं में मध्यम वर्गीय परिवारों को बिजली से संबंधित लाभ प्राप्त करने के लिए तथा बिजली से जुड़ी समस्याओं का समाधान करने के लिए सोलर रूम टॉप योजना की भी शुरुआत करवाई गई है। लागू किए गए सोलर ग्रुप टॉप योजना का लाभ लेने के लिए वैसे व्यक्ति जो की पात्र है, वह इसमें अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद सरकार के द्वारा उनके चो पर सोलर पैनल लगवाए जाते हैं।

सोलर रूफटॉप योजना के तहत लगवाए जाने वाले सोलर पैनल की सहायता से सभी व्यक्तियों के लिए बिजली के क्षेत्र में काफी सुविधा दी जाती है। इसके साथ ही साथ सोलर पैनल के माध्यम से आप सौर ऊर्जा का विकास भी आसानी से कर सकते हैं। सोलर पैनल लगवाने के पश्चात इस योजना के तहत लाभार्थी व्यक्तियों को सब्सिडी भी सरकार की तरफ से दिया जाता है। इसके लिए मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के बारे में विस्तार पूर्वक सभी जानकारी सभी बताने जा रहा हूं, जिसके लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ना होगा।

Solar Rooftop Subsidy Yojana
Solar Rooftop Subsidy Yojana

Solar Rooftop Subsidy Yojana

वैसे व्यक्ति जो की सरकार की तरफ से शुरू किए गए सोलर पैनल की स्थापना अपने घर के छतों पर करवाता है तथा इसी के हिसाब से बिजली की सुविधाओं का लाभ भी उठना है, तो उन्हें सरकार की तरफ से सोलर पैनल के किलो वाट बिजली के हिसाब से उन्हें सब्सिडी प्रदान करवाई जाती है। इस योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने का सभी प्रकार का खर्च और सब्सिडी राशि की व्यवस्था सरकार की तरफ से करवाई जाती है। जिसका मकसद यह होता है कि सौर ऊर्जा का विकास तेजी से हो सके ।

सोलर पैनल सब्सिडी योजना के तहत व्यक्ति 1 किलो वाट बिजली के लिए सोलर पैनल लगवाता है, उसके लिए ₹30000 की सब्सिडी राशि दी जाती है। अगर आप 2 किलो वाट बिजली के सोलर पैनल को लगवाते हैं तो आपको ₹60000 सब्सिडी राशि दी जाती है। जो सभी सोलर पैनल के उपयोगकर्ताओं के लिए काफी महत्वपूर्ण हो जाती है। अगर इसी बीच आप 3 किलो वाट बिजली का सोलर पैनल लगवाते हैं, तो इसके लिए सरकार की तरफ से आपको 78000 की सब्सिडी राशि प्रदान की जाती है।

सरकार के द्वारा मुफ्त सोलर पैनल

भारत सरकार की तरफ से देश के व्यक्तियों के लिए बिजली की समस्याओं का समाधान करने के लिए मुफ्त में सोलर पैनल लगाए जा रहा है, जिससे कि लाभार्थी व्यक्ति को बिजली से जुड़ी समस्याओं से लाभ मिल सके। इसमें लाभ लेने के लिए व्यक्ति को किसी प्रकार की कोई भी राशि नहीं ली जाती है बल्कि सोलर पैनल लगवाने का सारा खर्चा सरकार की तरफ से ही दिया जाता है। अगर आप भी अपने छत पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो उसके तहत 40000 तक का खर्चा आता है, जिसकी व्यवस्था पूर्ण रूप से सरकार के तरफ से की जाती है।

अगर आप भी बिना खर्च के अपने छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, तो इसके द्वारा दी जाने वाली 300 यूनिट तक की बिजली का लाभ आप फ्री में ले सकते हैं। यह योजना गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों के रूपे को बचाने के लिए किया गया है ताकि वे अपने घर की छतों पर सोलर पैनल लगवा कर बिजली के बढ़ते मांगों से छुटकारा पा सके और साथ में बिजली का उपयोग भी कर सके। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत भारत सरकार के द्वारा 18 करोड़ सोलर पैनल लगवाने का लक्ष्य तय किया गया है।

सोलर पैनल लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन आवश्यक

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत वैसे व्यक्ति जो कि अपने छात्रों पर सरकार की तरफ से दी गई सोलर पैनल को लगवाते हैं, तो उन्हें बिजली से संबंधित सुविधाओं का लाभ दिया जाता है। इसके लिए उन्हें रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक हो जाता है। सरकार के तरफ से जिन व्यक्तियों ने भी सोलर पैनल के लिए आवेदन किया है, उन्हें बिना किसी शुल्क के आधार पर सोलर पैनल की सुविधा दी जा रही है। सभी व्यक्ति सोलर पैनल के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं। इस योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के तरफ से 13 फरवरी 2024 को की गई थी तथा इसी के दौरान सोलर रूफटॉप योजना की सुविधा प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिया गया है।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत अपने घर के छात्रों पर सोलर पैनल स्थापित करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन करना होगा।

  • इसमें आवेदन करने के लिएआपको सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके होम पेज में आपको सोलर रूफटॉप के लिए आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा और मोबाइल नंबर की सहायता से आपको इसमें लॉग इन करना होगा।
  • लोगिन करने के बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी जाने वाले सभी जानकारी को आपको सही-सही भरना होगा।
  • इसके बाद इंस्टॉलेशन के लिए डिस्काउंट स्थापित करना होगा ।
  • इंस्टॉलमेंट पूरा हो जाने के बाद प्लांट का विवरण जमा करना होगा और नेट मीटर के लिए आपको अपना आवेदन पूरा करना होगा।
  • आवेदन करने के बाद आपको कमीशन रिपोर्ट मिल जाएगा जिसके 30 दिनों के अंदर ही सोलर सब्सिडी राष्ट्रीय उपलब्ध करवा दी जाएगी।

सोलर ग्रुप टॉप योजना के तहत हमारे देश के पात्र व्यक्तियों जो कि इस योजना का लाभ लेते हैं। उन्हें बिजली हेतु सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते हैं। केंद्र सरकार की तरफ से 75021 करोड रुपए के खर्च के साथ एक करोड़ घरों में छात्रों पर सोलर पैनल स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री सूर्य घर मुक्त बिजली योजना को भी मंजूरी दे दिया गया है। सरकार की तरफ से जारी किए गए इसी बजट के आधार पर 2024 में लोगों को सोलर रूम का योजना का लाभ भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़े

Author photo
Publication date:
Author: Robin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *